शिबा इनु कॉइन 2022 | Shiba Inu coin in hindi

दोस्तों शीबा इनु बहुत ही लोकप्रिय क्रिप्टो कॉइन है भले ही बिटकॉइन स्टेडियम आदि कमेटी मार्केट कैपिटल सबसे अधिक हो लेकिन लोकप्रियता के हिसाब से शीबा इनु सबसे आगे है इसे मजाक के तौर पर बनाया गया था इसे Dogecoin को देखते हुए बनाया गया लेकिन यह पापुलैरिटी के हिसाब से डोज कॉइन को पीछे छोड़ चुका है।

Shiba inu coin

शिबा इनु क्या है? | Special about shiba Inu coin

शिबा इनु सभी क्रिप्टो कॉइन की तरह डीसेंट्रलाइज एवं आभासी करंसी है जिसका कोड ‘SHIB’ है।
इसे शिबा टोकन के नाम से भी जाना जाता है जिसे एक अज्ञात व्यक्ति के द्वारा बनाया गया था जिसे बाद में Ryoshi के नाम से जाना गया। shiba Inu को मजाक के तौर पर बनाया गया था कुछ देशों में इसे रिटेल चेन्स पेमेंट के तौर पर स्वीकार किया जा रहा हैं
पिछले वर्ष इसकी वैल्यू में भी काफी तेजी आई थी। Shiba Inu भी Dogecoin के तरह एक meme कॉइन है इसे डोज कॉइन को देख कर ही अगस्त 2020 मे बनाया गया।
क्रिप्टो मार्केट कैप में भले ही बिटकॉइन और इथर जैसे क्रिप्टो का मार्केट केप बहुत अधिक है लेकिन लोकप्रियता के हिसाब से Shiba Inu सबसे लोकप्रिय कॉइन है। कुछ देशों में रिटेल चेन्स और मूवी थिएटर्स ने भी पेमेंट के तौर पर इसे स्वीकार करने की घोषणा की है। इस वजह से मीम कॉइन की वैल्यू में भी तेजी आ सकती है।
शीबा इनु कॉइन का नाम एक जापानी कुत्ते के नाम पर रखा गया है। जहा शीबा इनु कॉइन ने इसका नाम अपनाया तो वही डोज कॉइन ने इस कुत्ते का चेहरा। वैसे शीबा इनु एक जापानी कुत्ता है।

Shiba Inu का इतिहास | History of Shiba Inu

शीबा इनु को अगस्त 2020 में बनाया गया था या डोज को इन को देखते हुए बनाया गया है इसे बनाने वाला व्यक्ति अज्ञात व्यक्ति था Coin Market cap के अनुसार इस coin की कीमत 20 अप्रैल को 0.000002 डॉलर थी और 2 महीनों के अंदर 10 मई को यह टोकन 0.0000388 डॉलर हो गई थी तथा इसका मार्केट केपीटलाइजेशन $13 billion पहुंच चुके थे उस समय इसकी रेन्क 14 हो गई थी विटालिक बुटेरिन ( एथेरियम के फाउंडर) ने जब $1 बिलियन डॉलर के शीबा इनु कॉइन भारत COVID रिलीफ फण्ड में donate किया था तब इसकी कीमत में गिरावट आई थी।

भारत में शीबा इनु सिक्का कैसे खरीदें?

शीबा इनु को इनको खरीदने के लिए सबसे पहले आपको क्रिप्टो एक्सचेंज ऐप में साइन अप करना होगा यदि आप पहले से साइन अप कर चुके हैं तो यह 3 स्टेप से आप Shiba Inu खरीद सकते हैं।

1st step

पहले स्टेट में आपको क्रिप्टो एक्सचेंज ऐप में जाना होगा जैसे वजीरएक्स और CoinSwitch kuber दोस्तों यदि आप कोई भी प्लेटफार्म यूज करते हैं तो सेम तरीका अपना सकते हैं इस लेख मे वजीरएक्स के बारे में दिया गया है। वजीरएक्स और Coinswitch kuber भारत के सबसे बड़ी क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफॉर्म है।

2nd step

आपको सर्च बॉक्स में जाकर ‘SHIB’ सर्च करना है वहां पर सबसे पहले आपको Shiba Inu नाम दिखाई देगी।
3rd step


थर्ड स्टेप में आपको जितना Shiba Inu coin खरीदना चाहते हैं order place करके खरीद सकते हैं।

शिबा कॉइन कितने है – How much Shiba inu coin are there

अभी Shiba Inu coin की संख्या 549.06 ट्रिलियन है इसका अधिकतम सप्लाई N/A है। इसका Market Cap 15.585 billion dollar का है।

शिबा इनु कॉइन की कीमत क्या है? – Shiba inu coin price today

शिबा इनु कॉइन की कीमत अभी 0.00002949 dollar है। शुरुआत में 10th April को इसकी कीमत 0.000002 dollar थी।

शिबा इनु कॉइन का भविष्य 2022 – Future of Shiba Inu Coin in Hindi

कुछ देशों में रिटेल चेन्स और मूवी थिएटर्स ने भी पेमेंट के तौर पर इसे स्वीकार करने की घोषणा की गई है। इस वजह से इस मीम कॉइन की वैल्यू में भी तेजी आ सकती है

Leave a Comment